Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

मंडल

समाचार एवं अद्यतन

निविदाओं और अधिसूचनाएं

प्रदायक सूचना

यात्री सेवा

हमसे संपर्क करें



 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

रेल हमसफ़र सप्‍ताह

26 मई,2016 से 01 जून,2016 तक

26 मई(स्‍वच्‍छता दि‍वस) 26 MAY (Swachchata Diwas)

   नामि‍त अधि‍कारि‍यों ने मंडल के 77 स्‍टेशनों का दौरा कि‍या और स्‍वच्‍छता अभि‍यान को संचालि‍त कि‍या.

 
   
श्री एन.के.सचान,मंडल रेल प्रबंधक ने आसनसोल, रानीगंज,अंडाल,दुर्गापुर,पानागढ़ और मानकर स्‍टेशनों का नि‍रीक्षण कि‍या। उन्‍होंने यात्रि‍यों से भी वि‍चार-वि‍मर्श कि‍या। श्री इसहाक खान/अपर मंडल रेल प्रबंधक,श्री एम.के.मीना/वरि‍.मंडल इंजी.(सम.),श्री ए.उपाध्‍याय/वरि‍.मंडल वाणि‍ज्‍य प्रबंधक,श्री ए.के.मि‍श्रा/वरि‍.मंडल परि‍चालन प्रबंधक, श्री पी.के.गुप्‍ता/वरि‍.मंडल सुरक्षा आयुक्‍त, एम.के.मि‍श्रा/वरि‍.मंडल सि‍गनल एवं दूरसंचार इंजी, श्री एस.सिन्हा/वरि‍.मंडल यांत्रि‍क इंजी., और अन्‍य अधि‍कारीगण मंडल रेल प्रबंधक के नि‍रीक्षण कार्यक्रम के दौरान उपस्थि‍त थे। मंडल रेल प्रबंधक ने अंडाल, दुर्गापुर, पानागढ़ एवं मानकर की रेल कॉलोनि‍यों का भी नि‍रीक्षण कि‍या।


 
   
श्री इसहाक खान/अपर मंडल रेल प्रबंधक ने मधुपुर स्‍टेशन का नि‍रीक्षण कि‍या और अपनी यात्रा के दौरान रेल-यात्रि‍यों से बात-चीत भी की।  


   
मंडल सांस्‍कृति‍क संगठनने आसनसोल और दुर्गापुर स्‍टेशनों में कार्यक्रम आयोजि‍त कि‍ये। सदस्‍यों ने स्‍टेशनों और ट्रेनों में स्वच्‍छता वि‍षय पर गीत प्रस्‍तुत कि‍ये। इनके द्वारा नुक्‍कड़ नाटक भी पेश कि‍ये गये। 


भारत स्‍काउट्स एंड गाइड्स के स्‍वयंसेवकों ने आसनसोल, दुर्गापुर,मधुपुर एवं जसीडीह स्‍टेशनों पर स्‍वच्‍छता जागरूकता अभि‍यान चलाया।


 
मंडल रेल प्रबंधक एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक के दौरे के दौरान वि‍भि‍न्‍न स्‍थानों पर पौधा-रोपण कि‍या गया।


 
वि‍त्त सलाहकार एवं मुख्‍य लेखाधि‍कारी ने भी आसनसोल स्‍टेशन की साफ-सफाई का नि‍रीक्षण कि‍या। वरि‍ष्‍ठ मंडल वि‍त्त प्रबंधक,वरि‍ष्‍ठ चि‍कि‍त्‍सा अधि‍कारी(स्‍वास्‍थ्‍य एवं परि‍वार कल्‍याण), सहा.वाणि‍ज्‍य प्रबंधक ने उनका साथ दि‍या।


    वरि‍ष्‍ठ मंडल यांत्रि‍क इंजीनि‍यर कार्यालय/अंडाल में भी स्‍वच्‍छता दि‍वस का पालन कि‍या गया। 


श्री एन. के. सचान,मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल द्वारा पौधा-रोपण 



श्री इसहाक खान, अपर मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल द्वारा पौधा-रोपण 








आसनसोल स्टेशन का निरीक्षण






अंडाल स्टेशन







दुर्गापुर स्टेशन 








पानागढ़ स्टेशन का निरीक्षण 






मानकर स्टेशन 



रानीगंज स्टेशन






यात्रियों से वार्तालाप 



मधुपुर स्टेशन














वित्त सलाहाकार एवं मुख्य लेखा अधिकारी द्वारा आसनसोल स्टेशन का निरीक्षण 















27 मई (सत्‍कार दि‍वस)

   श्री एन.के.सचान,मंडल रेल प्रबंधक ने वरि‍ष्ठ मंडल वाणि‍ज्‍य प्रबंधक एवं स्‍टेशन प्रबंधक के साथ आसनसोल प्‍लेटफॉर्म के फुड स्‍टालों का नि‍रीक्षण कि‍या। उन्‍होंने आसनसोल प्‍लेटफॉर्म पर 02 पेंट्री कारों का भी नि‍रीक्षण कि‍या। उन्‍होंने यात्रि‍यों से भी बातचीत

       

   मंडल वाणि‍ज्‍य प्रबंधक ने सीतारामपुर,चि‍त्तरंजन,जामताड़ा और मधुपुर स्‍टेशन के आहार और अन्‍य दुकानों का,पीने के पानी की व्‍यवस्‍था का नि‍रीक्षण कि‍या। उन्‍होंने सीतारामपुर स्‍थि‍त फुड स्‍टॉल के मालि‍क पर 2000/- रु. और मधुपुर के क्‍यूरि‍यो स्‍टॉल के मालि‍क पर 500/- रु. का जुर्माना लगाया। उन्‍होंने यात्रि‍यों से भी बातचीत की।  

       

   सहायक वाणि‍ज्‍य प्रबंधक/आसनसोल ने 12303 अप के पेंट्री कार का नि‍रीक्षण कि‍या और मधुपुर तक यात्रि‍यों से वार्ता की।13132 डाउन से अपनी वापसी यात्रा के दौरान भी उन्‍होंने उक्‍त ट्रेन के यात्रि‍यों से संबंधि‍त वि‍षयों पर बातचीत की।


 








28 मई(सेवा दि‍वस)

                                                                              

     श्री एन.के.सचान,मंडल रेल प्रबंधक ने 12303 अप से मधुपुर तक यात्रा की और उसके यात्रि‍यों से बातचीत की। उन्‍होंने 12303 अप की पेंट्री का भी नि‍रीक्षण कि‍या। उन्‍होंने मधुपुर स्टेशन पर स्‍थि‍त पीने के पानी ,शौचालय,बैठने की व्‍यवस्‍था,फुड स्‍टॉल इत्‍यादि‍के साथ यात्री सुवि‍धाओं का नि‍रीक्षण कि‍या। उन्‍होंने रेल परि‍सर में पौधा-रोपण कि‍या। उन्‍होंने मधुपुर-गि‍रि‍डीह पैसेन्‍ज़र के यात्रि‍यों से बातचीत भी की। वे 18420 डाउन ट्रेन से वापस लौटे और इस दौरान उक्‍त ट्रेन के यात्रि‍यों से भी वि‍चार-वि‍मर्श कि‍या। मंडल रेल प्रबंधक के दौरे के दौरान श्री एस.सिंह/वरि‍.मंडल इंजी.-।।,श्री ए.उपाध्‍याय/रि‍.मंडल वाणि‍ज्‍य प्रबंधक,श्री पी.के.गुप्‍ता/वरि‍.मंडल सुरक्षा आयुक्‍त श्री एम.के.मि‍श्रा/वरि‍.मंडल सि‍गनल एवं दुरसंचार इंजी.,श्री एन.के.प्रसाद/मंडल यांत्रि‍क इंजी.(समाडि‍),सहायक इंजीनि‍यर तथा अन्‍य अधि‍कारीगण उपस्‍थि‍त थे। 

 

      श्री इसहाक खान,अपर मंडल रेल प्रबंधक ने 12024 डाउन से दुर्गापुर तक यात्रा की और यात्रि‍यों से बातचीत की। उन्‍होंने दुर्गापुर स्टेशन में स्‍थि‍त पीने के पानी ,शौचालय,बैठने की व्‍यवस्‍था,फुड स्‍टॉल इत्‍यादि‍के साथ यात्री सुवि‍धाओं का नि‍रीक्षण कि‍या और प्‍लेटफॉर्म के यात्रि‍यों से वार्ता की। वे 15235 अप से वापस लौटे और उसके यात्रि‍यों से भी बातचीत की।  

 

    वरि‍ष्‍ठ मंडल इंजी.(सम.) वरि‍. मंडल कार्मिक अधि‍कारी,वरि‍ष्‍ठ मंडल परि‍चालन प्रबंधक(जी),वरि‍ष्‍ठ मंडल यांत्रि‍क इंजी.,वरि‍.मंडल सुरक्षा आयुक्‍त,वरि‍.मंडल वि‍द्युत इंजी./कचस्‍टॉ, वरि‍.मंडल संरक्षा अधि‍कारी सहि‍त 18 (अठारह) अधि‍कारि‍यों ने 10:00 बजे से 16:00 बजे के बीच आसलसोल मंडल में 34 नामि‍त ट्रेनों से यात्रा की और यात्रि‍यों से वार्ताएं की।

 

28 मई,2016 तक माह के दौरान सोशल मीडि‍या और आम जनता की अन्‍य प्राप्‍त शि‍कायतों/सुझावों का वि‍श्‍लेषण मंडल रेल प्रबंधक कक्ष में सुधार और नि‍दान हेतु कि‍या गया। 


 




































29 मई( सतर्कता दि‍वस)

मेल/एक्‍सप्रेस एवं पैसेन्‍ज़र ट्रेनों की शत प्रति‍शत समयबद्धता प्राप्‍ति‍हेतु परि‍चालनि‍क अधि‍कारि‍यों द्वारा रात-दि‍न कंट्रोल कार्यालय में संबंधि‍त क्रू की व्‍यवस्‍था की गयी। एलआई/टीआइ/एसआइ/एससी द्वारा सभी मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनों का फुट-प्‍लेट नि‍रीक्षण कि‍या गया। लक्ष्‍य प्राप्‍ति‍हेतु तत्‍काल नि‍दान संबंधी आवश्‍यक कार्रवाई की गयी। परि‍संपत्तयों की न्‍यूनतम वि‍फलता हेतु शाखा अधि‍कारि‍यों ने रोकथाम के लि‍ए आवश्‍यक उपाय कि‍ये और कि‍सी प्रकार की अपसामान्‍यता को तत्‍काल दूर करने के लि‍ए अग्रि‍म कदम उठाए गए।   

 

आसनसोल-पानागढ़, दुर्गापुर-बर्दवान,मधुपुर-झाझा,,अंडाल-सि‍उड़ी और सि‍मुलतला-चि‍त्तरंजन जैसे वि‍वि‍ध सेक्‍शनों में गहन टि‍कट जाँच अभि‍यान चलाए गए। मुख्‍य टि‍कट नि‍रीक्षक और मुख्‍य यातायात नि‍रीक्षकों को इस अभि‍यान के पर्यवेक्षण हेतु तैनात कि‍या गया। रेल सुरक्षा बल और राजकीय रेल पुलि‍स के सहयोग से भी वि‍भि‍न्‍न स्‍टेशनों में गहन टि‍कट जाँच अभि‍यान चलाए गए। नामि‍त अधि‍कारी उपस्‍थि‍त थे और वि‍भि‍न्‍न स्‍टेशनों एवं वि‍भि‍न्‍न ट्रेनों में उक्‍त अभि‍यान संचालि‍त कि‍या।

 

श्री एन.के.सचान/मंडल रेल प्रबंधक नेआसनसोल स्‍टेशन में यात्रि‍यों के टि‍कट की जाँच की। श्री ए.उपाध्‍याय/वरि‍.मंडल वाणि‍ज्‍य प्रबंधक अपने पर्यवेक्षकों साथ इस अवसर पर उपस्‍थि‍त थे।














30 मई(सामंजस्‍य दि‍वस)

श्री एन.के.सचान/मंडल रेल प्रबंधकने दोमुहानी,ओल्‍ड स्‍टेशन और ट्राफि‍क के रेलवे स्टाफ कॉलोनि‍यों का नि‍रीक्षण कि‍या। उन्‍होंने इन क्षेत्रों में पौधा-रोपण कि‍या। इस अवसर पर श्री इसहाक खान/अपर मंडल रेल प्रबंधक,श्री एम.के.मीना/वरि‍.मंडल इंजी.(सम.), श्री डी. मुखर्जी/वरि‍.मंडल वि‍त्त प्रबंधक, श्री ए.के.मि‍श्रा/वरि‍.मंडल परि‍चालन प्रबंधक,श्री के.अहमद/वरि‍.मंडल वि‍द्युत इंजीनि‍यर/कचस्‍टॉ, श्री एच.के.पांडेय/वरि‍.मंडल वि‍द्युत इंजी.(सा.), श्री एम.मुखोपाध्‍याय/मंडल इंजीनि‍यर(मु.) और अन्‍य अधि‍कारीगण उपस्‍थि‍त थे। उक्‍त पौधा रोपण कार्यक्रम में भारत स्‍काउट्स एंड गाइड्स के स्‍वयंसेवकों ने  बड़ी संख्‍या में भाग लि‍या। 

 

स्‍थानीय पर्यवेक्षक,कर्मियों एवं कॉलोनी नि‍वासि‍यों के सहयोग से यह स्‍वच्‍छता अभि‍यान संपादि‍त हुआ। 

 

नामि‍त अधि‍कारि‍यों ने अंडाल,गलसी,दुर्गापुर,वारि‍या,-कालि‍पहाड़ी,बराचक-छोटा अंबोना,सीतारामपुर-जोड़ामो,मधुपुर,गि‍रि‍डीह एवं साईंथि‍या के रेल स्‍टॉफ कॉलोनि‍यों का नि‍रीक्षण कि‍या और वहाँ के नि‍वासि‍यों से वार्ता की।

 

अधि‍कारि‍यों ने ट्रेनों से यात्राएं की और यात्रा के दौरान यात्रि‍यों से बातचीत की।

 

शाखा अधि‍कारि‍यों ने रेलकर्मियों के साथ बैठक आयोजि‍त की और उसमें उनकी शि‍कायतों को सुना एवं नि‍दान हेतु उपाय कि‍ए।

 

मंडल क्रीड़ा संगठन के तत्‍वावधान में रेलकर्मियों एवं उनके परि‍वारजनों के लि‍ए खेल-कूद के 05 (पाँच) प्रति‍योगि‍ताएं आयोजि‍त की गयीं। श्री इसहाक़ खान/अपर मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल ने पुरस्‍कार प्रदान कि‍ए।/


रेलवे कॉलोनियों में पौधा रोपण




 

 
 

                                   

                             
                              


                                   
                                 
                                      
                                                 


    

   

     

 

खेल - कूद संबंधी गतिबिधियां एवं पुरस्कार वितरण 



 

 


 

 


 

 


 



31 मई (संयोजन दि‍वस)

 

श्री एन.के.सचान/मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल की अध्‍यक्षता में नवीन सभाकक्ष में फ्रेट ट्राफि‍क कस्‍टमर/चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ बैठक हुई। श्री इसहाक खान/अपर मंडल रेल प्रबंधक एवं सभी शाखा अधि‍कारी उपस्‍थि‍त थे।



 







01 जून(संचार दि‍वस)

प्रेस एवं मीडि‍या के 15 प्रति‍नि‍धि‍यों ने प्रेस वार्ता/बैठक में भाग लि‍या। मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल ने बैठक की अध्‍यक्षता की। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल एवं सभी शाखा अधि‍कारीगण भी उपस्‍थि‍त थे।

 




---------------




Source : पूर्व रेलवे CMS Team Last Reviewed on: 16-06-2016  


  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.