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परिचय

आईआरएस और एचएएल के पीओएच द्वारा निर्मित यात्री कोच और वैगन की मरम्मत 1926 से कैरिज कॉम्प्लेक्स में शुरू की गई थी। केपीए में टिम्बर बॉडी सैलून कारों की भी समय-समय पर मरम्मत की जाती थी। इस शॉप को फर्स्ट गवर्नर्स सैलून यानी आरए-33 के संशोधन का श्रेय दिया जाता है। ईआर और एनआर पर विद्युतीकरण में वृद्धि के साथ, कांचरापाड़ा में चार पहिया टावर कारों का भी निर्माण और मरम्मत की जा रही थी। पीओएच गतिविधि में एनजी टिम्बर बॉडी कोच के साथ-साथ नबद्वीप-शांतिपुर और बोलपुर-अहमदपुर सेवा के लिए बस कारें भी शामिल की गईं।

ट्रेन सेवाओं में स्टील बॉडी कोचों के साथ आईसीएफ निर्मित सभी कॉइल स्प्रिंग की शुरूआत के साथ, आईआरएस और एचएएल कोचों को धीरे-धीरे सेवाओं से हटा दिया गया। वर्ष 1995 से, गैर-एसी आईसीएफ और 2021 से, कैरिज कॉम्प्लेक्स में गैर-एसी एलएचबी पीओएच गतिविधि स्थायी रूप से शुरू की गई थी।

वर्तमान में, ईएमयू/एमईएमयू कोच, आईसीएफ नॉन-एसी पारंपरिक कोच, नॉन-एसी एलएचबी कोच, डेमू कोच, स्पार्ट, आठ-पहिया टॉवर कार का पीओएच और आरएसपी के तहत विभिन्न एआरटी/एआरएमई और कैंपिंग कोचों का रूपांतरण इस शॉप द्वारा किया जा रहा है।




Source : पूर्व रेलवे CMS Team Last Reviewed : 04-05-2024  


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