Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
Search :
Find us on Facebook   Find us on Twitter View Content in Hindi
National Emblem of India

About Us

Divisions

News & Updates

Tenders

Supplier Information

Passenger information

Contact Us



Goto Yahoo!!


 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

राजभाषा विभाग,पूर्व रेलवे,आसनसोल मंडल

आपका

हार्दिक अभिनंदन

करता है




डॉ. मधुसूदन दत्त

राजभाषा अधिकारी 

कार्य परिचय – भारत सरकार की राजभाषा विषयक नीतियों के अनुपालन के क्रम में आसनसोल मंडल रेल क्षेत्र में राजभाषा के प्रचार-प्रसार को निर्बाध गति से क्रियान्वित करवाना। राजभाषा विभाग मूल रुप से गृह मंत्रालय के अधीन है। राजभाषा हिंदी के प्रसार-वृद्धि किए जाने तथा उसके विकास हेतु गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग,भारत सरकार द्वारा जारी  किए गए अनुदेशों/दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराना ही राजभाषा विभाग का मुख्य कार्य है।इसे तीन प्रमुख रुपों में बॉंटा गया है – अनुवाद, प्रशिक्षण तथा कार्यान्वयन।

                   आसनसोल मंडल रेल क्षेत्र में अनुवाद के क्षेत्र में काफी कार्य किए गए हैं,जैसे कि स्टेशन संचालन नियम,गेट संचालन नियम आदि हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध हैं।मंडल के सभी विभागों द्वारा प्रेषित अंग्रेजी कागजातों का हिंदी अनुवाद प्रतिदिन राजभाषा विभाग द्वारा पूरा कर यथासमय प्रेषक विभाग को उपलब्ध करा दिया जाता है।

                   इस मंडल रेल क्षेत्र में हिंदी प्रशिक्षण का कार्य भी निर्बाध गति से संपन्न कराया जा रहा है। हिंदी भाषा प्रशिक्षण का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है,जबकि हिंदी आशुलिपि तथा टंकण प्रशिक्षण का कार्य पूरा हो चुका है।

                    इस मंडल रेल क्षेत्र में हिंदी कार्यन्वयन का कार्य भी पूरी सजगता तथा तत्परता के साथ किया जा रहा है। मंडल रेल क्षेत्र के सभी बड़े-छोटे स्टेशनों का हिंदी विषयक् निरीक्षण समय-समय पर किया जाता है। रेल कार्मिकों के लाभार्थ प्रति तिमाही हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया जाता है। समय-समय पर कार्मिकों को हिंदी डेस्क प्रशिक्षण भी दिया जाता है। आसनसोल मंडल का मंडल कार्यालय और कुछ स्टेशन "ग" क्षेत्र में है तथा कुछ स्टेशन "क" क्षेत्र के अंतर्गत है,इसलिए यहां राजभाषा के प्रयोग-प्रसार की असीम संभावनाएं विद्यमान हैं।

                    इस प्रकार आसनसोल मंडल अपने रेल क्षेत्र में राजभाषा के प्रसार-वर्धन के लिए कृतसंकल्पित है और अपने संकल्प के प्रति जागरूक तथा अग्रसर है।

______________________________________________________________________________________

आसनसोल मंडल में स्‍थापि‍त ‘हिंदी पुस्‍तकालय’


एक संक्षि‍प्‍त परि‍चय

पूर्व रेलवे के अंतर्गत आसनसोल मंडल के वि‍भि‍न्‍न स्‍टेशनों/शेडों/कार्यालयों में कुल 13 ‘हिंदी पुस्‍तकालय स्‍थापि‍त हैं। रेल जैसी वि‍शाल परि‍चालनि‍क एवं तकनीकी कार्य-प्रकृति‍ वाले संगठन में कर्मचारि‍यों में साहि‍त्‍यि‍क अभि‍रुचि‍ उत्‍पन्‍न करने व काम-काज से उनके क्लांत मन को वि‍श्रांति‍ प्रदान करने के साथ-साथ राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार को ध्‍यान में रखते हुए इन हिंदी पुस्‍तकालयों का गठन कि‍या गया है जि‍नका वि‍वरण नि‍म्‍नानुसार है :

क्र.सं.

पुस्‍तकालय का नाम

अवस्‍थि‍ति

1.

जयशंकर प्रसाद हिंदी पुस्‍तकालय

मंडल कार्यालय परि‍सर/आसनसोल

2.

महादेवी वर्मा हिंदी पुस्‍तकालय

टी.आर.एस./आसनसोल

3.

नागार्जुन हिंदी पुस्‍तकालय

सीतारामपुर स्‍टेशन

4.

अज्ञेय हिंदी पुस्‍तकालय

मुख्‍य यार्ड मास्‍टर/अंडाल स्‍टेशन

5.

नि‍राला हिंदी पुस्‍तकालय

व.मं.यां.इंजी.(डीजलशेड)/अंडाल

6.

शि‍वानी हिंदी पुस्‍तकालय

बराकर स्‍टेशन/मुख्‍य यार्ड मास्‍टर

7.

फणीश्‍वर नाथ रेणु हिंदी पुस्‍तकालय

सहा.इंजी. कार्यालय/मधुपुर

8.

डॉ.हरि‍वंश राय बच्‍चन हिंदी पुस्‍तकालय

जसीडीह स्‍टेशन

9.

रामधारी सिंह दि‍नकर हिंदी पुस्‍तकालय

आसनसोल स्‍टेशन

10.

तुलसीदास हिंदी पुस्‍तकालय

दुर्गापुर स्‍टेशन

11.

प्रेमचंद हिंदी पुस्‍तकालय

रेलवे अधिकारी क्‍लब, आसनसोल

12.

यशपाल हिंदी पुस्‍तकालय 

मंडल प्रशि‍क्षण केंद्र/मधुपुर

13.

सुमि‍त्रा नंदन पंत हिंदी पुस्‍तकालय

कालूबथान स्‍टेशन




राजभाषा अनुभाग

 

वि‍शेष कार्य: (जनवरी-मार्च 2019)

 

 

 

1.

दि‍नांक 21.1.2019 को हिंदी के प्रसि‍द्ध कवि‍ जयशंकर प्रसाद की जयंती मनाई गई।

2.

दि‍नांक 21.01.2019 को मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समि‍ति‍ की बैठक सम्‍पन्‍न हुई। इस अवसर पर सभी शाखा अधि‍कारि‍यों को हिंदी शब्‍दकोश उपलब्‍ध कराई गई।

 

 

 

3.

रेल सुरक्षा बल वि‍भाग के चेक लि‍स्‍ट संबंधी 30 पृष्‍ठीय पुस्‍ति‍का का अनुवाद कि‍या गया।

4.

आलोच्‍य अवधि‍ में सभी 10 मंडल/स्‍टेशन राजभाषा कार्यान्‍वयन समि‍ति‍यों की बैठक नि‍यमि‍त रूप से सम्‍पन्‍न कराई गई।

 

 

 

5.

आलोच्‍य माह में 27,28 एवं 29 तारीख को क्रमश: मधुपुर, दुर्गापुर एवं जसीडीह स्‍टेशनों पर राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

 

 

 

6.

आलोच्‍य माह में दुर्गापुर, जसीडीह, आसनसोल, मधुपुर आदि‍ स्‍टेशनों पर रेलवे द्वारा अपनी वि‍रासती संरचनाओं और भवनों के संरक्षण, उनके इति‍हास तथा उसका नवीकरण करने संबंधी आलेखों का हिंदी अनुवाद कि‍या गया।

7.

मंडल के वि‍भि‍न्‍न स्‍टेशनों पर कि‍ए गए नि‍र्माण कार्य तथा पुनर्वि‍कास कार्य के उद् घाटन कार्यक्रम पर मंडल रेल प्रबंधक सहि‍त अन्‍य अधि‍कारि‍यों के भाषण हिंदी में तैयार कि‍ए गए।

 

 

 

8.

आसनसोल मंडल के वि‍रासत से संबंधि‍त प्रलेखों का हिंदी अनुवाद कि‍या गया।

9.

जयशंकर प्रसाद हिंदी पुस्‍तकालय में उपलब्‍ध पुस्‍तकों को सूचीबद्ध एवं कोटिबद्ध‍ कि‍या गया।

10.

02 एवं 03 अप्रैल 2019 को स्‍टेराकास के संयोजकों तथा मंडल के वि‍भि‍न्‍न स्‍टेशनों/कार्यालयों में स्‍थि‍त हिंदी पुस्‍तकालयों के पुस्‍तकाध्‍यक्षों को हिंदी पुस्‍तकालयों के कामकाज में सहजता तथा राजभाषा के प्रयोग-प्रसार में गति‍ लाने हेतु आवश्‍यक प्रशि‍क्षण देने हेतु दो दि‍वसीय हिंदी कार्यशाला चलाई गई।

 

 

 

11.

दि‍नांक 05.04.2019 को जसीडीह स्‍टेशन पर राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

 

 

 

12.

दि‍नांक 12.04.2019 को दुर्गापुर स्‍टेशन पर राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

 

 

 

13.

दि‍नांक 11.04.2019 को बराकर स्‍टेशन पर राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

14.

‘पर्यावरण के क्षेत्र में आसनसोल मंडल की उपलब्‍धि‍याँ’- वि‍वरणि‍का का वि‍शेष अनुवाद कि‍या गया।

15.

दि‍नांक 04.06.2019 को मधुपुर स्‍थि‍त मंडल यातायात प्रशि‍क्षण संस्‍थान में याशपाल हिंदी पुस्‍तकालय का नि‍रीक्षण कि‍या गया।

16.

दि‍नांक 05.06.2019 को काजोड़ाग्राम स्‍टेशन का स्‍टेशन संचालन नि‍यम (SWR) नए सि‍रे से अनुवाद करके संबंधि‍त वि‍भाग को सौंपा गया।

17.

माह के दौरान स्‍टेशनों/शेड/कार्यलय में गठि‍त राजभाषा कार्यान्वयन समि‍ति‍ - शेड राकास/टीआरएस (03.06.2019), स्‍टेराकास/बराकर (06.06.2019), स्‍टेराकास/जसीडीह (07.06.2019), स्‍टेराकास/सीतारामपुर (11.06.2019), स्‍टेराकास/दुर्गापुर (12.06.2019), स्‍टेराकास/पानागढ़ (17.06.2019), स्‍टेराकास/मधुपुर (सहायक इंजीनि‍यर कार्यालय) (27.06.2019) एवं स्‍टेराकास/आसनसोल (25.06.2019) की बैठकें आयोजि‍त हुई।

18.

दि‍नांक 02.05.2019 को अंडाल स्‍टेशन एवं आस-पास के कार्यालयों का राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

 

 

19.

दि‍नांक 08.05.2019 को दुर्गापुर स्‍टेशन पर रेल कर्मचारि‍यों के बच्‍चों के लि‍ए हिंदी कवि‍ता पाठ प्रति‍योगि‍ता का आयोजन कि‍या गया जि‍समें 27 बच्‍चों ने भाग लि‍या।

 

 

20.

दि‍नांक 16.05.2019 को पानागढ़ स्‍टेशन एवं आस-पास के कार्यालयों का राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

 

 

21.

दि‍नांक 17.05.2019 को सि‍मुलतला स्‍टेशन का राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

22.

दि‍नांक 24.05.2019 को मधुपुर स्‍थि‍त लालबहादुर इंस्‍टीच्‍यूट में रेल कर्मियों के लि‍ए हिंदी वाक् प्रति‍योगि‍ता का आयोजन कि‍या गया। इसमें मधुपुर के वि‍भि‍न्‍न रेल कार्यालयों से कुल 16 रेल कर्मि‍यों ने हि‍स्‍सा लि‍या।

23.

आसनसोल स्‍टेशन पर 08.07.2019 से 12.07.2019 तक 05 दि‍वसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन कि‍या गया जि‍समें 25 रेलकर्मि‍यों को वि‍भि‍न्‍न कार्यालयीन वि‍षयों पर प्रशि‍क्षण दि‍या गया। 12.07.2019 को कार्यशाला की सत्रांत परीक्षा आयोजि‍त की गई, जि‍समें प्रथम, द्वि‍‍तीय एवं तृतीय पुरस्‍कार सहि‍त 03 सांत्‍वनापुरस्‍कार के लि‍ए सफल कर्मचारि‍यों का चयन कि‍या गया।

24.

12.07.2019 को आसनसोल स्‍टेशन पर एक राजभाषा प्रश्‍नोत्‍तरी का आयोजन कि‍या गया, जि‍सकी अध्‍यक्षता अपर मुख्‍य राजभाषा अधि‍कारी ने की, जि‍समें स्‍टेशन के वि‍भि‍न्‍न कार्यालयों के कर्मचारि‍यों ने भाग लि‍या। सही उत्‍तर देने वाले प्रत्‍येक कर्मचारी को तत्‍काल एक पेन प्रदान कि‍या गया।

25.

नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समि‍ति‍, बर्नपुर-आसनसोल द्वारा 25.07.2019 को आयोजि‍त राजभाषा सेमि‍नार/कार्यशाला में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, आसनसोल का प्रति‍नि‍धि‍त्‍व करते हुए डॉ. मधुसूदन दत्‍त, राजभाषा अधि‍कारी ने ‘नई तकनीकों को आत्‍मसात् करती हिंदी’ वि‍षय पर एक व्‍याख्‍यान प्रस्‍तुत कि‍या।

26.

मंडल के वि‍भागों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग-प्रसार की गति‍वि‍धि‍ को सक्रि‍य बनाए रखने हेतु 30.07.2019 को अपर मुख्‍य राजभाषा अधि‍कारी की अध्‍यक्षता में व राजभाषा अधि‍कारी के संचालन में ‘प्रभारी जाँच-बिंदु की बैठक’ का आयोजन कि‍या गया, जि‍समें वि‍भि‍न्‍न वि‍भागों से अधि‍कारि‍यों/कर्मचारि‍यों ने भाग लि‍या। इन्‍हें मंडल में सक्रि‍य व्‍हाट्सएप ग्रुप ‘राजभाषा गति‍वि‍धि’‍ में जोड़ने का नि‍र्णय लि‍या गया।

27.

मंडल रेल प्रबंधक की अध्‍यक्षता और राजभाषा वि‍भाग के तत्‍वावधान में 31.07.2019 को कथा सम्राट प्रेमचंद की 140वीं जयंती समारोहपूर्वक मनायी गयी, जि‍समें आमंत्रि‍त अति‍थि‍ वक्‍ता के रूप में वि‍श्‍वभारती वि‍श्‍ववि‍द्यालय, शांति‍ नि‍केतन से वरि‍ष्‍ठ व्‍याख्‍याता डॉ. सुभाष चंद्र राय, पूर्व रेलवे उच्‍चतर माध्‍यमि‍क वि‍द्यालय के वरि‍ष्‍ठ शि‍क्षक, श्री अवधेश कुमार और दयानंद वैदि‍क वि‍द्यालय/आसनसोल के पूर्व शि‍क्षक श्री नवीन चंद्र सिंह ने अपने व्याख्‍यान से प्रेमचंद की रचनाओं, उसकी प्रासंगि‍कता के साथ उनके जीवन-संघर्ष को रेखा-चि‍त्र की भांति‍ साकार रूप में प्रस्‍तुत कि‍या। राजभाषा अधि‍कारी ने इस अवसर पर प्रेमचंद के व्‍यक्‍ति‍त्‍व एवं कृति‍त्‍व पर एक पावर प्‍वाइंट प्रेजेंटेशन की प्रस्‍तुति‍ दी।

28.

मंडल मुख्‍यालय से इतर कार्यलयों/स्‍टेशनों पर हिंदी में उल्‍लेखनीय काम करने वाले 16 कर्मचारि‍यों को प्रेमचंद जयंती समारोह’ के अवसर पर ही मंडल रेल प्रबंधक द्वारा नकद पुरस्‍कार एवं प्रशस्‍ति‍-पत्र से सम्‍मानि‍त कि‍या गया।

29.

31.07.2019 को ‘प्रेमचंद जयंती समारोह’ के अवसर पर 12.07.2019 को आसनसोल स्‍टेशन पर आयोजि‍त हिंदी कार्यशाला की सत्रांत परीक्षा में प्रथम, द्वि‍‍तीय एवं तृतीय सहि‍त 03 सांत्‍वना स्‍थान हेतु सफल 06 कर्मचारि‍यों को नकद पुरस्‍कार एवं प्रशस्‍ति‍-पत्र से सम्‍मानि‍त कि‍या गया।

30.

31.07.2019 को ‘प्रेमचंद जयंती समारोह’ के अवसर पर कर्मचारि‍यों के बीच ‘प्रेमचंद पर एक प्रश्‍नोत्‍तरी प्रति‍योगि‍ता’ का आयोजन राजभाषा अधि‍कारी द्वारा कि‍या गया। सही उत्‍तर देने वाले प्रत्‍येक अधि‍कारी/कर्मचारी को ऑन स्‍पॉट एक पेन प्रदान कि‍या गया।

अप्रैल-जून,2019 में राजभाषा विभाग द्वारा किए गए विशेष कार्य :

1.

02 एवं 03 अप्रैल 2019 को स्‍टेराकास के संयोजकों तथा मंडल के वि‍भि‍न्‍न स्‍टेशनों/कार्यालयों में स्‍थि‍त हिंदी पुस्‍तकालयों के पुस्‍तकाध्‍यक्षों को हिंदी पुस्‍तकालयों के कामकाज में सहजता तथा राजभाषा के प्रयोग-प्रसार में गति‍ लाने हेतु आवश्‍यक प्रशि‍क्षण देने हेतु दो दि‍वसीय हिंदी कार्यशाला चलाई गई।

2.

दि‍नांक 05.04.2019 को जसीडीह स्‍टेशन पर राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

3.

दि‍नांक 12.04.2019 को दुर्गापुर स्‍टेशन पर राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

4.

दि‍नांक 11.04.2019 को बराकर स्‍टेशन पर राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

5.

दि‍नांक 02.05.2019 को अंडाल स्‍टेशन एवं आस-पास के कार्यालयों का राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

6.

दि‍नांक 08.05.2019 को दुर्गापुर स्‍टेशन पर रेल कर्मचारि‍यों के बच्‍चों के लि‍ए हिंदी कवि‍ता पाठ प्रति‍योगि‍ता का आयोजन कि‍या गया जि‍समें 27 बच्‍चों ने भाग लि‍या।

7.

दि‍नांक 16.05.2019 को पानागढ़ स्‍टेशन एवं आस-पास के कार्यालयों का राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

8.

दि‍नांक 17.05.2019 को सि‍मुलतला स्‍टेशन का राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

9.

दि‍नांक 24.05.2019 को मधुपुर स्‍थि‍त लालबहादुर इंस्‍टीच्‍यूट में रेल कर्मियों के लि‍ए हिंदी वाक् प्रति‍योगि‍ता का आयोजन कि‍या गया। इसमें मधुपुर के वि‍भि‍न्‍न रेल कार्यालयों से कुल 16 रेल कर्मि‍यों ने हि‍स्‍सा लि‍या। 

10.

‘पर्यावरण के क्षेत्र में आसनसोल मंडल की उपलब्‍धि‍याँ’- वि‍वरणि‍का का अनुवाद कि‍या गया। 

11.

दि‍नांक 04.06.2019 को मधुपुर स्‍थि‍त मंडल यातायात प्रशि‍क्षण संस्‍थान में याशपाल हिंदी पुस्‍तकालय का नि‍रीक्षण कि‍या गया।

12.

दि‍नांक 05.06.2019 को काजोड़ाग्राम स्‍टेशन का स्‍टेशन संचालन नि‍यम (SWR) नए सि‍रे से अनुवाद करके संबंधि‍त वि‍भाग को सौंपा गया। 

13.

माह के दौरान स्‍टेशनों/शेड/कार्यलय में गठि‍त राजभाषा कार्यान्वयन समि‍ति‍ - शेड राकास/टीआरएस (03.06.2019), स्‍टेराकास/बराकर (06.06.2019), स्‍टेराकास/जसीडीह (07.06.2019), स्‍टेराकास/सीतारामपुर (11.06.2019), स्‍टेराकास/दुर्गापुर (12.06.2019), स्‍टेराकास/पानागढ़ (17.06.2019), स्‍टेराकास/मधुपुर (सहायक इंजीनि‍यर कार्यालय) (27.06.2019) एवं स्‍टेराकास/आसनसोल (25.06.2019) की बैठकें आयोजि‍त हुई।  

जुलाई-सितंबर,2019 में राजभाषा विभाग द्वारा किए गए विशेष कार्य :

1.

दिनांक 08.07.2019 से 12.07.2019 तक आसनसोल स्टेशन पर 05 दिवसीय हिंदी कार्यशाला आयोजित की गई ।

2.

दिनांक 12.07.2019 को आसनसोल स्टेशन पर रेल कर्मचारियों के लिए राजभाषा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

3.

दि‍नांक 19.07.2019 को वि‍द्यासागर स्टेशन का राजभाषा विषयक निरीक्षण किया गया।

4.

दिनांक 25.07.2019 को बर्नपुर-आसनसोल नराकास सेमिनार में आसनसोल मंडल का प्रतिनिधित्व करते हुए नई तकनीकों को आत्मसात करती हिंदी विषय पर राजभाषा अधिकारी/आसनसोल द्वारा प्रस्तुति दी गई। दिनांक 30.07.2019 को प्रभारी जांच बिंदु की बैठक का आयोजन किया गया।

5.

दिनांक 31.07.2019 को मंडल कार्यालय में कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की जयंती आयोजित की गई। इस अवसर पर प्रेमचंद जी के व्‍यक्‍ति‍त्‍व और कृति‍त्‍व पर आधारि‍त ‘पावर प्‍वाईंट प्रजेंन्‍टेशन’ पेश कि‍या गया और एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

6.

दिनांक 31.07.2019 को मं.रे.प्र/आसनसोल द्वारा हिंदी में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 16  कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया।

7.

दिनांक 08.08.2019 को अन्तर विभागीय हिंदी नाट्य प्रतियोगिता आयोजित की गई।

8.

दिनांक 20.08.2019 को हिंदी निबंध का आयोजन किया गया।

9.

दिनांक 21.08.2019 को हिंदी टिप्पण एवं प्रारूप लेखन का आयोजन किया गया।

10.

दिनांक 22.08.2019 को हिंदी वाक् प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

11.

दिनांक 05.09.2019 से 16.09.2019 तक राजभाषा पखवाड़ा का आयोजन किया गया , जिसके अन्तर्गत अन्तर विभागीय हिंदी नाट्य प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त एकांकी एक पत्र का मंचन दिनांक 05.09.2019 को किया गया।

12.

दिनांक 06.09.2019 को मंडल के कर्मचारियों के लिए राजभाषा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई।

13.

दिनांक 11.09.2019 को मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल की अध्यक्षता में मंडल राकास की बैठक सम्पन्न की गई।

14.

दिनांक 11.09.2019 को मंडल के अधिकारियों के लिए राजभाषा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता  आयोजित की गई।

15.

दिनांक 12.09.2019 को राजभाषा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

16.

राजभाषा पखवाड़ा,2019 के समापन दिवस पर दिनांक 16.09.2019 को एक भव्य कवि‍ सम्मेलन का आयोजन किया गया।

17.

स्वच्छता पखवाड़ा,2019 के उपलक्ष्य में महाप्रबंधक/पूर्व रेलवे के आसनसोल दौरा कार्यक्रम के दौरान दिनांक 19.09.2019 को स्वच्छता गीत की प्रस्तुति‍ दी गई।

18.

दिनांक 17.09.2019 से 24.09.2019 तक आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा,2019 के  उपलक्ष्य में आसनसोल रेलवे स्कूल के बच्चों के बीच हिंदी में स्वच्छता नारा (स्लोगन) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 56 बच्चों ने भाग लिया। इसमें श्रेष्ठ 05 बच्चों को नकद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र से पुरस्कृत किया गया।

19.

दि‍नांक 27.09.2019 को सि‍मुलतला तथा लाहाबन रेलवे स्‍टेशन का राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण कि‍या गया।

अक्‍तूबर-दिसंबर,2019 में राजभाषा विभाग द्वारा किए गए विशेष कार्य :

1.

18 दिसंबर 2019 को आसनसोल मंडल के चित्तरंजन,जामताड़ा,विद्यासागर तथा गिरिडीह  स्टेशनों के कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों के नाम राजभाषा नियम 1976 के नियम 8(4) के अंतर्गत व्यक्तिशः आदेश जारी कर दिया गया है।

2.

18.11.2019 से 22.11.2019 तक पांच दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन अंडाल  में कियागया ।

3.

25 अक्टूबर 2019 -   वैद्यनाथधाम रेलवे स्टेशन का राजभाषा विषयक निरीक्षण

4.

01 नवंबर 2019    -   काजोड़ाग्राम रेलवे स्टेशन का राजभाषा विषयक निरीक्षण

5.

08 नवंबर 2019   -  सिदुली एवं उखरा रेलवे स्टेशन का राजभाषा विषयक निरीक्षण

6.

15 नवंबर 2019   -   पांडवेश्वर रेलवे स्टेशन का राजभाषा विषयक निरीक्षण

7.

27 नवंबर 2019   -   चित्तरंजन रेलवे स्टेशन का राजभाषा विषयक निरीक्षण

8.

06 दिसंबर 2019   -  भीमगड़ा,पांचरा  एवं दुबराजपुर रेलवे स्टेशन का राजभाषा विषयक निरीक्षण

9.

11 दिसंबर 2019   -   सिउड़ी और चि‍नपाई रेलवे स्टेशन का राजभाषा हिंदी विषयक निरीक्षण

10.

23.12.2019 को मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समि‍ति‍ की बैठक संपन्‍न हुई। 

कुछ वि‍शि‍ष्‍ट गति‍वि‍धि‍याँ

क)

मंडल रेल प्रबंधक, पूर्व रेलवे, आसनसोल के नि‍देशानुसार राजभाषा वि‍भाग के तत्‍वावधान में दि‍नांक 05.11.2019 से 15.11.2019 के बीच आसनसोल के पूर्व रेलवे उच्च और उच्‍चतर माध्‍यमि‍क वि‍द्यालयों की कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं के लि‍ए ‘‘नारा/जि‍न्‍गल/गीत/कवि‍ता लेखन प्रति‍योगि‍ता’’ आयोजि‍त की गई थी। इसके अलावा कर्मचारि‍यों एवं अधि‍कारि‍यों के लि‍ए भी उक्‍त प्रति‍योगि‍ता का आयोजन कि‍या गया। उत्‍कृष्‍टता के आधार पर कुल मि‍लाकर छात्र वर्ग से 10, कर्मचारी वर्ग से 3 और अधि‍कारी वर्ग से 1 ‘‘नारा/जि‍न्‍गल/गीत/कवि‍ता’’ का चयन पुरस्‍कार हेतु कि‍या गया।/

ख)

रेलकर्मि‍यों के लाभार्थ 18.11.2019 से 22.11.2019 तक अंडाल में पाँच दि‍वसीय हिदी कार्यशाला का आयोजन कि‍या गया, जि‍समें कुल 13 रेलकर्मि‍यों को कार्यालयी कामकाज हिंदी में नि‍ष्‍पादि‍त करने के साथ-साथ राजभाषा नि‍यम एवं अधि‍नि‍यम आदि की जानकारी दी गई। प्रधान कार्यालय/फेयरली प्‍लेस से उप महाप्रबंधक (राजभाषा) श्री पी.सी.डांग, राजभाषा अधि‍कारी श्री ग्रेगोरी ति‍ग्‍गा, ईस्‍को/बर्नपुर के राजभाषा अधि‍कारी, श्री चंद्रानंद पाठक आदि‍ ने राजभाषा वि‍षयक उपयोगी वि‍षयों पर व्‍याख्‍यान दि‍या। कार्यशाला के समापन के अवसर पर प्रति‍भागी रेलकर्मि‍यों के लि‍ए एक सत्रांत परीक्षा का आयोजन कि‍या गया, जि‍समें उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के आधार पर प्रथम तीन कर्मचारि‍यों को पुरस्‍कार हेतु चयनि‍त कि‍या गया।  ‍

ग)

राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण : ‘नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समि‍ति’‍ के अनुशंसि‍त अधि‍कारि‍यों के नि‍रीक्षण दल, जि‍समें श्री मधुसूदन दत्‍त, राजभाषा अधि‍कारी, पूर्व रेलवे, आसनसोल भी बतौर सदस्‍य शामि‍ल थे, ने आसनसोल स्‍थि‍त केंद्र सरकार के वि‍भि‍न्‍न कार्यालय-प्रमुखों से भेंट की और राजभाषा के प्रयोग एवं प्रसार में आने वाली समस्‍याओं का जायजा लि‍या और नि‍दान बताया। 

घ)

राजभाषा वि‍षयक नि‍रीक्षण : मंडल के अंडाल-साईंथि‍या के पांडबेश्‍वर, सि‍दूली, उखड़ा और कजोड़ाग्राम स्‍टेशनों का राजभाषा वि‍षयक गहन नि‍रीक्षण कि‍या गया और एतद्संबंधी रि‍पोर्ट संबंधि‍त पदाधि‍कारि‍यों को मुहैया करा दी गयी ताकि‍ संबंधि‍त त्रुटि‍यों को दूर कि‍या जा सके। 

च)

मंडल के राजभाषा वि‍षयक वेब साइट को अद्यतन कि‍या गया, जि‍सके अंतर्गत माह के दौरान राजभाषा वि‍षयक उपलब्‍धि‍यों को दर्शाया गया ।

 

 

 

 

जनवरी-मार्च,2020 में राजभाषा विभाग द्वारा किए गए विशेष कार्य :

 

1.

10 जनवरी, 2020 को महाप्रबंधक, पूर्व रेलवे के अंडाल-साईंथिया सेक्‍शन के वार्षिक निरीक्षण के दौरान राजभाषा अधिकारी के नेतृत्‍व में राजभाषा विभाग का सक्रिय योगदान रहा। 

2.

10 जनवरी, 2020 को विवेकानंद इंस्‍टीच्‍यूट/आसनसोल में मुख्‍य राजभाषा अधिकारी, पूर्व रेलवे, मंडल रेल प्रबंधक, पूर्व रेलवे/आसनसोल,  अपर मंडल रेल प्रबंधक, पूर्वरेलवे/आसनसोल, अपर मुख्‍य राजभाषा अधिकारी,  पूर्व रेलवे/आसनसोल एवं राजभाषा अधिकारी, पूर्व रेलवे/आसनसोल की उपस्‍थिति में महाप्रबंधक, पूर्व रेलवे के कर कमलो द्वारा राजभाषा विभाग की गतिविधियों को दर्शाती एक लघु-पुस्‍तिका राजभाषा सारथी  का विमोचन किया गया।

3.

10 जनवरी, 2020 को महाप्रबंधक, पूर्व रेलवे की उपस्‍थिति में विवेकानंद इंस्‍टीच्‍यूट/आसनसोल में राजभाषा विभाग की ओर से एक प्रेरक एवं मधुर हिंदी गीत प्रस्‍तुत किया गया।   

4.

रेल मंत्री हिंदी निबंध प्रतियोगिता – 2019 के अंतर्गत आसनसोल मंडल के 6 प्रतिभागियों के निबंध को प्रविष्‍टि हेतु राजभाषा विभाग/प्रधान कार्यालय, पूर्वरेलवे/कोलकाता को अग्रेषित किया गया।   

5.

30 जनवरी, 2020कोबराकर एवं पानागढ़ रेलवे स्टेशन का राजभाषा विषयक निरीक्षण कि‍या गया।

6.

मधुपुर में कार्यरत रेलकर्मियों के लाभार्थ लाल बहादुर शास्‍त्री रेलवे इंस्‍टीच्‍यूट/मधुपुर में 10.02.2020 से 14.02.2020 तक पाँच दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्‍न रेल कार्यालयों के 30 कर्मचारियों ने भाग लिया। सत्रांत परीक्षा में 06 प्रतिभागी सफल हुए, जिन्‍हें नकद/प्रेरणा पुरस्‍कार सहित प्रशस्‍ति-पत्र प्रदान किया जाएगा। उल्‍लेखनीय है कि इस कार्यशाला में प्रधान कार्यालय/पूर्व रेलवे/कोलकाता से उप महाप्रबंधक(राजभाषा), श्री प्रेमचंद डांग, ईसीएल/सांकतोड़िया से सहायक प्रबंधक(राजभाषा), श्री जीतेन वर्मा एवं डॉ. मधुसूदन दत्‍त, राजभाषा अधिकारी/पूरे/आसनसोल के अलावा राजभाषा विभाग के अनुवादकों ने अपने व्‍याख्‍यान से प्रशिक्षणार्थियों का ज्ञानवर्द्धन किया।  

7.

लाल बहादुर शास्‍त्री रेलवे इंस्‍टीच्‍यूट/मधुपुर में 10.02.2020 से 14.02.2020 तक आयोजित कार्याशाला के दौरान 14.02.2020 को भारत के संविधान में वर्णित नागरिक कर्तव्‍यों के बारे में एक विशेष परिचर्चा का भी आयोजन किया गया।

8.

मंडल के अधीन चित्‍तरंजन स्‍टेशन पर नवगठित स्‍टेशन राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की पहली बैठक 27.02.2020 को संपन्‍न हुई, जिसमें डॉ. मधुसूदन दत्‍त, राजभाषा अधिकारी/पूरे/आसनसोल ने समिति के अध्‍यक्ष-सह-स्‍टेशन प्रबंधक, श्री सुनील कुमार पाठक एवं समिति के सदस्‍यों को बैठक संबंधी मार्गदर्शी-सिद्धांत एवं बैठक की कार्यसूची के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी। 

9.

26 नवंबर,2019 से 26 नवंबर,2020 तक नागरिक कर्तव्‍यों के प्रति जागरुकता उत्‍पन्‍न करना विषय पर वर्षव्‍यापी कार्यक्रम के अंतर्गत भारत के संविधान में वर्णित नागरिक कर्तव्‍यों से संबंधित अंग्रेजी के मूल बैनर के अनुरूप राजभाषा विभाग द्वारा हिंदी में अनूदित रूप का बैनर बनावाकर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के मुख्‍य प्रवेशद्वार के प्रांगण में प्रदर्शित किया गया है। 

10.

राजभाषा अधिकारी/पूरे/आसनसोल द्वारा 13.02.2020 को मधुपुर स्‍थित वरिष्‍ठ सेक्शन इंजी./कार्य, वरिष्‍ठ सेक्शन इंजी./रेलपथ एवं वरिष्‍ठ सेक्शन इंजी./टीआरडी कार्यालयों का राजभाषा निरीक्षण किया गया।   

11.

सभी स्टेशन राजभाषा कार्यान्वयन समितियों की मार्च,2020 तिमाही की बैठक संपन्न हुई।

12.

विशेष अनुवाद के अंतर्गत :: 11 मार्च को विद्यासागर स्टेशन और 14 मार्च को मधुपुर स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम के संबंध में मंडल रेल प्रबंधक महोदय का मूल अभिभाषण हिंदी में तैयार किया गया।

13.

20 मार्च, 2020 को मधुपुर स्टेशन पर स्थित रेल कार्यालयों का राजभाषा विषयक निरीक्षण किया गया।

14.

मंडल रेल प्रबंधक महोदय के निर्देशानुसार कोविड-19 से बचाव :  "क्या करें" और "क्या ना करें " से संबंधित फ्लेक्स बोर्ड बनाए गए जिसके अंग्रेजी रूप का अनुवाद राजभाषा विभाग द्वारा उपलब्ध कराया गया।

15.

‘‘कोरोना से संक्रमित होने पर जानने के उपाय’’ विषयक जनहित में बंगला में जारी सूचना-सामग्री का हिंदी अनुवाद कर व्‍हाट्सएप के माध्‍यम से लोकहित में जारी किया गया।

16.

कोरोना संकट से उपजी परिस्‍थिति में मंडल से संबंधित जारी समस्‍त प्रेस रिलीजों का हिंदी अनुवाद राजभाषा विभाग द्वारा ऑनलाइन (ईमेल के माध्‍यम से) निष्‍पादित किया गया। मुख्‍य विषय इस प्रकार है :

(1) आसनसोल मंडल, पूर्व रेलवे द्वारा प्राथमिकता के आधार पर यात्री कोचों को आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित किया हैजाना।

(2) मंडल द्वारा आसनसोल स्टेशन और इसके आसपास के क्षेत्रों में गरीबों और वंचितों को भोजन उपलब्ध कराने और परम आवश्यक सामग्रियों की निर्बाध आपूर्ति को निरापद बनाने हेतु फ्रेट रेकों के सुचारू परिवहन हेतु आसनसोल मंडल अनवरत प्रयासरत

17.

आमजनों में कोरोना महामारी के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्‍य से ‘‘शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए :: कोरोना महामारी को दूर भगाएं।’’  शीर्षक विषय पर न्यूज कर्नाटका, बी4U न्यूज़, ग्लोबल टीवी और 'अर्बन इंडिया डोनेशन फाउंडेशन'के सम्मिलित तत्वावधान में कोविड-19 महामारी के परिप्रेक्ष्य में एक खास परिचर्चा आयोजित हुई थी,जिसमें ए. जे. मेडिकल कॉलेज ,बेंगलुरु में 'हेड एंड नेक सर्जरी ' के प्रोफेसर डॉक्टर देवेन को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया था। डॉ देवेन ने इस अवसर पर कोरोना महामारी से बचने के लिए बहु उपयोगी सुझाव और उपचार के तरीकों को बताया था । उन्हीं के उक्त सुझावों और उपचार विधियों का एक समेकित सारांश पूर्व रेलवे, आसनसोल मंडल के राजभाषा विभाग द्वारा हिंदी में तैयार किया गया और जनहित में साभार जारी किया गया।

_______________________________________________________________________________



 राजभाषा पखवाड़ा-2019

1.

राजभाषा पखवाड़ा-2019 का उद्घाटन 05.09.2019 को ऐति‍हासि‍क वि‍वेकानंद इंस्‍टीच्‍यूट में हुआ, जि‍समें नृत्‍य-संगीत, नाटक एक पत्रका पुनर्मंचन कि‍या गया।

2.

राजभाषा पखवाड़ा-2019 के उपलक्ष्‍य में 06.09.2019 को मंडल के कर्मचारि‍यों के लि‍ए वि‍द्युत लोको प्रशि‍क्षण केंद्र में एक राजभाषा प्रश्‍नोत्‍तरी प्रति‍योगि‍ता आयोजि‍त की गई, जि‍समें कुल 48 रेलकर्मि‍यों ने उत्‍साहपूर्वक भाग लि‍या। प्रथम, द्वि‍‍तीय एवं तृतीय पुरस्‍कार सहि‍त 03 सांत्‍वना पुरस्‍कार के लि‍ए सफल कर्मचारि‍यों का चयन कि‍या गया।

3.

मंडल राजभाषा कार्यान्‍वयन समि‍ति‍ की बैठक रेल प्रबंधक महोदय की अध्‍यक्षता में संपन्‍न हुई।

4.

आंशि‍क संशोधन के साथ राजभाषा पखवाड़ा-2019 के उपलक्ष्‍य में 11.09.2019 को मंडल के अधि‍कारि‍यों के लि‍ए एक राजभाषा प्रश्‍नोत्‍तरी प्रति‍योगि‍ता आयोजि‍त की गई, जि‍समें कुल 14 अधि‍कारि‍यों ने भाग लि‍या। प्रथम, द्वि‍‍तीय एवं तृतीय पुरस्‍कार और सांत्‍वना पुरस्‍कार के लि‍ए कुल 06 अधि‍कारी सफल हुए।

5.

12.09.2019 को मंडल कार्यालय में राजभाषा प्रदर्शनीका आयोजन कि‍या गया, जि‍समें श्रेष्‍ठ कार्य-प्रदर्शन के आधार पर चयन समि‍ति‍ ने प्रथम, द्वि‍‍तीय एवं तृतीय पुरस्‍कार और 03 सांत्‍वना पुरस्‍कार के लि‍ए वि‍भागों का चयन कि‍या।

6.

राजभाषा पखवाड़ा-2019 का समापन 16.09.2019 को ऐति‍हासि‍क वि‍वेकानंद इंस्‍टीच्‍यूट में हुआ, जि‍समें नृत्‍य-संगीत एवं एक स्‍तरीय कवि‍ सम्‍मेलन का आयोजन कि‍या गया। साथ ही, इस अवसर पर पूरे पखवाड़े के दौरान आयोजि‍त प्रति‍योगि‍ताओं में सफल अधि‍कारि‍यों एवं कर्मि‍यों को नकद एवं प्रशस्‍ति‍-पत्र से पुरस्‍कृत कि‍या गया।

7.

स्‍वच्‍छता पखवाड़ा-2019 के उपलक्ष्‍य में 19.09.2019 को महाप्रबंधक, पूर्व रेलवे के आसनसोल दौरा कार्यक्रम के दौरान आयोजि‍त एक कार्यक्रम में एक स्‍वच्‍छता गीत की प्रस्‍तुति‍ की गई।

8.

स्‍वच्‍छता पखवाड़ा-2019 के उपलक्ष्‍य में रेलवे स्‍कूल के बच्‍चों के लि‍ए 17.09.2019 से 24.09.2019के दौरान स्‍वच्‍छता स्‍लोगन/नारा लेखनप्रति‍योगि‍ता का आयोजन कि‍या गया, जि‍समें कुल 56 बच्‍चों ने भाग लि‍या। इसमें से 5 श्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छता स्‍लोगन/नारा लेखनके लि‍ए बच्‍चों को नकद एवं प्रमाण-पत्र से पुरस्‍कृत कि‍या गया।

__________________________________________________________________________________________


राजभाषा पखवाड़ा-2019 के समापन एवं कवि‍ सम्‍मेलन कार्यक्रम 




Source : Eastern Railway CMS Team Last Reviewed on: 20-11-2020  


  Admin Login | Site Map | Contact Us | RTI | Disclaimer | Terms & Conditions | Privacy Policy Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2016  All Rights Reserved.

This is the Portal of Indian Railways, developed with an objective to enable a single window access to information and services being provided by the various Indian Railways entities. The content in this Portal is the result of a collaborative effort of various Indian Railways Entities and Departments Maintained by CRIS, Ministry of Railways, Government of India.